महिला संगठन उज्जैन द्वारा सुंदर कांड का आयोजन।

महिला संगठन उज्जैन द्वारा सुंदर कांड का आयोजन।

 उज्जैन समाचार  -उद्धव जोशी 
महिला संगठन उज्जैन द्वारा सुंदर कांड का आयोजन।
श्रीमती सुषमा व्‍यास, अध्‍यक्ष अ; भा; औदीच्‍य महासभा, महिला संगठन जिला उज्‍जैन व्‍दारा दिनांक 23 दिसम्‍बर 2012 को श्री सहस्र औदीच्‍य कोटिलिंगेश्‍वर महादेव धर्मशाला अब्‍दालपुरा उज्‍जैन सुन्‍दरकाण्‍ड का आयोजन रखा गया था। इस आयोजन में समाज की शताधिक महिलाओं की जीवन्‍त उपस्थिति में सुर ताल के साथ सुन्‍दरकाण्‍ड का पाठ किया गया । आरती एवं प्रसाद वितरण के उपरान्‍त महिला संगठन की एक बैठक सम्‍पन्‍न हुई । श्रीमती श्‍लेषा व्‍यास व्‍दारा बैठक का संचालन किया गया । सर्वप्रथम महिलाओं व्‍दारा दिल्‍ली में हुए शर्मनाक एवं विभत्‍स काण्‍ड की भर्सना करते हुए पीडित बालिका के शीघ्र स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की कामना की । इसके पश्‍चात औदीच्‍य समाज वरिष्‍ठजन समिति उज्‍जैन व्दारा उन माताओं को सम्‍मानित किया जाना है जिनको केवल बेटियां ही है, क‍ि जानकारी दी जाकर नाम शीघ्र देने हेतु कहा गया । 
समाज में कम उम्र की विधवा,परित्‍यक्‍ता एवं अन्‍य कारणों से कष्‍टप्रद जीवन जी रही बेटियों को पुन दाम्‍पत्‍य जीवन का सुख देने पर विस्‍तार से चर्चा की जाकर इस ज्‍वलन्‍त समस्‍या के निदान हेतु युध्‍दस्‍तर पर मैदानी कार्य करने का सभी उपस्थित महिलाओं ने संकल्‍प लिया । अखिल भारतीय स्‍तर पर इस मुहिम को चलाकर इसको पूर्णता प्रदान करने की बात कही । 
श्री सत्‍यनारायण जी त्रिवेदी, अध्‍यक्ष अ;भा;औदीच्‍य महासभा उज्‍जैन ग्रामीण व्‍दारा नव वर्ष में सामूहिक यज्ञोपवित का आयोजन किया जाना है जिसकी सूचना सभी महिलाओं को दी गई ताकि इस सामूहिक आयोजन में बटुकों की यज्ञोपवित करने की मानसिकता बनालें । 
सभी उपस्थित महिलाओं ने सामूहिक रूप से अपनी भावना को व्‍यक्‍त करते हुए यह भी कहा की वैवाहिक समारोह में व्‍यर्थ पैसों की एवं अन्‍न की बरबादी होकर दिखावा किया जा रहा है,इस पर भी सामाजिक नियन्‍त्रण आवश्‍यक है । महिला एवं युवा संगठन के साथ इस मुहिम को गति देना कारगर होगा । इस संबंध में भी सभी से विचार विमर्श कर कार्य योजना बनाई जावेगी । 
अन्‍त में महिला संगठन व्‍दारा उपस्थित महिलाओं को महासभा का सदस्‍य बनाये जाने के साथ अन्‍य महत्‍वपूर्ण जानकारी भी दी गई ।
=================================================================

कोई टिप्पणी नहीं: